प्रधानमंत्री गति शक्ति मिशन के तहत मुरादाबाद में गति शक्ति कार्गो टर्मिनल के निर्माण का रास्ता साफ हो गया 0

RP, देश , NewsAbhiAbhiUpdated 25-03-2023 IST
 प्रधानमंत्री गति शक्ति मिशन के तहत मुरादाबाद में गति शक्ति कार्गो टर्मिनल के निर्माण का रास्ता साफ हो गया 0

 मुरादाबादः प्रधानमंत्री गति शक्ति मिशन के तहत मुरादाबाद में गति शक्ति कार्गो टर्मिनल के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है. मुंडापांडे के दलपतपुर में निजी क्षेत्र की कंपनी हिंद टर्मिनल प्राइवेट लिमिटेड गति शक्ति कार्गो टर्मिनल का निर्माण करेगी. 28 करोड़ की लागत से बनने वाला रेल मंडल में यह पहला टर्मिनल होगा. रेल और सड़क मार्ग को जोड़ने वाले टर्मिनल से रेलवे की आय भी बढ़ेगी. इसके अलावा देश-विदेश उत्पाद बेचने वाले निर्यातकों कारोबारियों को भी नई उड़ान मिलेगी.

नेशनल हाईवे पर स्थित टर्मिनल का लाभ प्रदेश के साथ ही उत्तराखंड के कारोबारियों को भी मिलेगा. देश मे रेल गोदामों को विकसित कर रेल राजस्व बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं संचालित की है. मुरादाबाद रेल मंडल में भी पीपीपी मॉडल पर गढ़ और बरेली के चनेटी गुड्स शेड विकसित हुए. अब भी एंबीशन को साकार करने में मुरादाबाद का नाम भी शुमार होगा. रामपुर रोड हाईवे पर दलपतपुर सड़क के साथ रेल मार्ग से भी जुड़ा है रेलवे ने दलपतपुर में जीएसटी के लिए टेंडर आमंत्रित कर दिए हैं.

भेज सकेंगे कंटेनर, शुगर सीमेंट समेत अन्य सामान
मुंडापांडे के दलपतपुर की रेल और सड़क से सीधी कनेक्टिविटी रहेगी. कंपनी टर्मिनल से स्टेशन को जोड़ने के लिए लगभग 800 मीटर लंबी रेल लाइन बिछाई जाएगी. इसके बाद टर्मिनल से देश के विभिन्न स्थानों पर तमाम सामान भेजना आसान बनेगा. रेल प्रशासन के अनुसार अभी तक इनलैंड कंटेनर डिपो भेजे जाते हैं. लेकिन अब टर्मिनल से कंटेनर के साथ ही शुगर सीमेंट समेत अन्य वस्तुओं को भी लोड अन लोड किया जा सकेगा.

Recommended

Follow Us