(HSRP) नंबर प्लेट या पांच हजार का जुर्माना, नॉएडा ट्रैफिक पुलिस का नया अभियान

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 25-03-2023 IST
(HSRP) नंबर प्लेट या पांच हजार का जुर्माना, नॉएडा ट्रैफिक पुलिस का नया अभियान

 नोएडा. दिल्ली से सटे यूपी के नोएडा में अगर आप जाना चाहते हैं, तो अपनी गाड़ी में हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट (HSRP) लगवाकर ही जाए. ऐसा नहीं करने पर आपको पांच हजार का जुर्माना देना पड़ सकता है. इसके अलावा गाड़ी भी सीज हो सकती है. नोएडा ट्रैफिक पुलिस अभियान चलाकर ऐसे लोगों की धर पकड़ करने की तैयारी में है. इसके अलावा अगर आपने हिंदी में नम्बर लिखवा रखा है, तो उसके लिए भी आपको जुर्माना भरना होगा. बता दें कि उत्तर प्रदेश परिवहन आयुक्त की तरफ से यह निर्देश दिया गया है.

नोएडा ट्रैफिक डीसीपी अनिल कुमार यादव ने बताया कि 21 मार्च से इस नियम को अमल में लाया जा रहा है. इस हफ्ते से पूरे नोएडा में अभियान चलाया जाएगा. जो भी वाहन चालक (चार पहिया और दुपहिया) बिना हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट के दिखेगा, उसका पांच हजार का चालान कटेगा. अगर मानक के अलावा हिंदी में नम्बर लिखा वाहन मिला, तो उसके भी पांच हजार रुपये जुर्माना वसूला जाएगा. अनिल कुमार बताते हैं कि अगर जरूरत पड़ी तो वाहन को सीज भी किया जाएगा.

गाड़ी के सुरक्षा के लिए है जरूरी हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट
अनिल कुमार बताते हैं कि हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट गाड़ी को सुरक्षित ही बनाता है. वाहन चोरी होने के बाद जल्दी पकड़ने में आसानी होती है. नम्बर प्लेट में एकरूपता भी रहती है. यह नम्बर प्लेट गाड़ी के रेजिस्ट्रेशन नम्बर से लिंक हो जाता है जिस कारण इसे टेम्पर करना मुमकिन नहीं होता है. नोएडा में इसके लिए खास तौर से दिल्ली-नोएडा के बॉर्डर पर चेकिंग अभियान चलाया जाएगा. मसलन सेक्टर 62, चिल्ला बॉर्डर, डीएनडी पर अभियान चलेगा.

कैसे करें अप्लाई
बता दें कि हाई सिक्योरिटी नम्बर प्लेट के लिए अप्लाई करना बेहद आसान है. परिवहन विभाग के वेबसाइटhttps://parivahan.gov.in पर जाकर apply hsrp पर क्लिक करना होता है. उसके बाद गाड़ी से जुड़ी सारी जानकारी उसमें देने के बाद 530 रुपये का ऑनलाइन पेमेंट देना होता है. इसके बाद कर्मचारी नम्बर प्लेट घर पर आकर लगा जाता है.

Also Read: ग्रेटर नोएडा के बीटा 1 में डेढ़ साल की एक बच्ची पर आवारा कुत्ते ने हमला कर दिया

 
 
 

Recommended

Follow Us