एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगा कोरोना, दिल्ली, केरल, महाराष्ट्र और गुजरात से सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आये

RP, नई दिल्ली , NewsAbhiAbhiUpdated 28-03-2023 IST
एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगा कोरोना, दिल्ली, केरल, महाराष्ट्र और गुजरात से सबसे ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आये

 नई दिल्ली. भारत में कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के मामले बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं. ताजा सरकारी आंकड़ों में दो हफ्ते में कोरोनावायरस (Coronavirus) संक्रमण के मामलों में 3.5 गुना बढ़ोतरी देखी गई है. ज्यादातर मामले उन राज्यों में सामने आ रहे हैं, जो पहले से ही उच्च केसलोड दर्ज कर रहे थे. दिल्ली में चार जिलों, केरल और महाराष्ट्र में दो-दो और गुजरात के एक जिले में सबसे ज्यादा साप्ताहिक परीक्षण सकारात्मकता दर (Weekly Test Positivity Rate-TPR) दर्ज की गई है. केंद्र के आंकड़ों से पता चलता है कि 14 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 10 फीसदी या उससे अधिक साप्ताहिक टीपीआर वाले जिलों की संख्या बढ़कर 32 हो गई है.

 

एक रिपोर्ट के मुताबिक 19 राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों में 63 जिलों में 19-25 मार्च के हफ्ते में टीपीआर 5 से 10 फीसदी पाया गया. केवल दो हफ्ते पहले ये आंकड़ा 8 राज्यों में केवल 15 जिलों में पाया गया था. सबसे ज्यादा साप्ताहिक टीपीआर दर्ज करने वाले इलाकों में दिल्ली शामिल है. दक्षिण दिल्ली में 13.8 फीसदी परीक्षण सकारात्मकता दर, पूर्वी दिल्ली में 13.1 फीसदी, उत्तर-पूर्वी दिल्ली में 12.3 फीसदी और मध्य दिल्ली में 10.4 फीसदी टीपीआर पाया गया. ऐसे अन्य जिलों में केरल में वायनाड (14.8%) और कोट्टायम (10.5%), गुजरात में अहमदाबाद (10.7%) और महाराष्ट्र में सांगली (14.6%) और पुणे (11.1%) शामिल हैं. महाराष्ट्र की टीपीआर 3 मार्च को खत्म हुए हफ्ते में केवल 0.54 फीसदी से बढ़कर 24 मार्च को 4.58 फीसदी हो गई है.

केंद्र की तैयारी
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने सोमवार को उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. उन्होंने लोगों से हर समय कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया. विशेष रूप से कमजोर स्वास्थ्य वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाने की जरूरत पर बल दिया गया. भूषण ने राज्यों को ऑक्सीजन सिलेंडर, पीएसए प्लांट, वेंटिलेटर, लॉजिस्टिक्स और मानव संसाधनों सहित अस्पतालों के बुनियादी ढांचे की संचालन तत्परता सुनिश्चित करने के लिए 10 और 11 अप्रैल को सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में मॉक ड्रिल करने की सलाह दी.

Recommended

Follow Us