अमरनाथ यात्री को जेएंडके रोड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन (JKRTC) बसों में मोबाइल फोन के जर‍िए ट‍िकट बुक कर सकेंगे

RP, देश , NewsAbhiAbhiUpdated 28-03-2023 IST
अमरनाथ यात्री को जेएंडके रोड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन (JKRTC) बसों में मोबाइल फोन के जर‍िए ट‍िकट बुक कर सकेंगे

 जम्‍मू. अमरनाथ की यात्रा पर जाने वाले यात्र‍ियों को अगले माह से और ज्‍यादा और सुगम सुव‍िधा म‍िलने जा रही है. इस द‍िशा में जम्मू-कश्मीर रोड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन (JKRTC) की ओर से बड़ा कदम उठाया जा रहा है. अमरनाथ यात्री जेएंडके रोड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन (JKRTC) बसों में मोबाइल फोन के जर‍िए ट‍िकट बुक कर सकेंगे. इतना ही नहीं कॉर्पोरेशन ने इन बसों की लाइव ट्रैक‍िंग की सुव‍िधा भी यात्र‍ियों को मुहैया कराने का फैसला क‍िया है. अब यात्री अपने मोबाइल फोन से आसानी से पता लगा सकेंगे क‍ि बस कहां पहुंची है और उसका लाइव स्‍टेट्स क्‍या है?

 

जानकारी के मुताब‍िक जेकेआरटीसी अप्रैल के अंत तक इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) के पहले चरण को पूरी तरह से लागू करने की तैयारी में है. जेकेआरटीसी से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारियां ऑनलाइन उपलब्ध होंगी. इसके लिए आईटीएमएस 5 चरणों में यह सुव‍िधा लागू करेगा. पहले चरण में बसों की ऑनलाइन टिकट बुकिंग की शुरुआत की जाएगी. फ‍िलहाल इस सुव‍िधा में कुछ तकनीकी परेशान‍ियां आ रही हैं. दावा क‍िया जा रहा है क‍ि इन सभी समस्‍याओं को जल्‍द दूर कर द‍िया जाएगा.

इन सभी समस्‍याओं में खासकर बस पास, टिकट रिफंड आद‍ि प्रमुख रूप से शामि‍ल हैं ज‍िनको अप्रैल तक दूर करने का दावा किया जा रहा है ताकि अमरनाथ यात्रा के दौरान यात्रियों को बेहतर सुविधा मिल सके. आईटीएमएस के प्रभावी रूप से लागू होने से आम यात्रियों के साथ अमरनाथ यात्रियों को सुविधा मिलेगी.

कार्पोरेशन के अध‍िकार‍ियों का कहना है क‍ि बस टिकट लेने के लिए लाइनों में खड़ा नहीं रहना पड़ेगा. मोबाइल ऐप और वेबसाइट से टिकट बुक कर सकेंगे. पहले फेज में आईटीएमएस (ITMS) पूरी तरह लागू होने के बाद दूसरे फेज में ईंधन, तीसरे फेज में रखरखाव प्रबंधन, चौथे फेज में सूची और फिर स्थापना प्रबंधन पर कार्य होगा.

जेकेआरटीसी के महाप्रबंधक राकेश संगराल का कहना है क‍ि इससे न सिर्फ रोड ट्रांसपोर्ट कार्पोरेशन के कामकाज में पारदर्शिता आएगी, बल्कि बसों में सफर करने वाले यात्रियों को बेहतर सुविधा मिलेगी. निदेशक मंडल की बैठक में फैसला लिया है कि इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्ट मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) के पहले चरण को अप्रैल तक पूरी तरह से लागू किया जाएगा. इससे यात्रियों को बेहतर सुविधा मिलेगी.

Recommended

Follow Us