फरीदाबाद से कुंडली-मानेसर (KMP) एक्सप्रेसवे का 90 फीसदी काम हुआ पूरा

RP, नई दिल्ली , NewsAbhiAbhiUpdated 31-03-2023 IST
फरीदाबाद से कुंडली-मानेसर (KMP) एक्सप्रेसवे का 90 फीसदी काम हुआ पूरा

 नई दिल्ली. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को फरीदाबाद से कनेक्ट करने के लिए निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. इसी कड़ी में फरीदाबाद से कुंडली-मानेसर (KMP) एक्सप्रेसवे का 90 फीसदी काम पूरा कर लिया गया है और इसके अगस्त में खोले जाने की उम्मीद है. इसके साथ ही दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर फरीदाबाद के रास्ते भी जा सकेंगे. दरअसल एक्सप्रेसवे को फरीदाबाद से होते हुए दिल्ली से जोड़ने के लिए DND फ्लाईओवर से केएमपी लूप तक 60 किलोमीटर लंबा कनेक्टर बनाया जा रहा है.

 

इस कनेक्टर का काम 3 चरणों में चल रहा है. इसके पहले फेज में डीएनडी फ्लाईओवर से जैतपुर, सेकंड फेज में जैतपुर से फरीदाबाद में मलरेना मोड़ और तीसरे चरण में केएमपी लूप तक काम चल रहा है. इनमें से दूसरे और तीसरे चरण का निर्माण कार्य आखिरी दौर में है और जून तक इसे पूरा करने का टारगेट है.

अगस्त के आखिरी तक होगा शुरू
अगस्त के आखिरी तक इसे पब्लिक के लिए खोलने से पहले इस पर ट्रायल रन होगा. हालांकि, दिल्ली से फरीदाबाद तक के हिस्से में निर्माण कार्य अगले वर्ष मार्च तक पूरा होगा. फरीदाबाद से बनाया जा रहा है कनेक्टर केएमपी के जिस लूप पर जाकर मिलेगा, जहां बड़ा इंटरचेंज बनाया जा रहा है. यहां पर केएमपी और सोहना की ओर से दौसा जा रहे मुंबई एक्सप्रेसवे जुड़ेगा. इसके लिए 45 एकड़ में इंटरचेंज बन रहा है.

दिल्ली में बन रहा एलिवेटेड रोड
इस कनेक्टर का 60 फीसदी हिस्सा फरीदाबाद और बाकी हिस्सा दिल्ली में है. वहीं दिल्ली में इसके लिए एलिवेटेड रोड बनाया जा रहा है. यह कनेक्टर फरीदाबाद होते हुए सरिता विहार के रास्ते यमुना के किनारे-किनारे गोल चक्कर पार्क तक आएगा. बता दें कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे फिलहाल गुरुग्राम के सोहना से शुरू होता है इसलिए एक्सप्रेसवे पर सफर के लिए पहले गुरुग्राम जाना पड़ता है. अब संभावना है कि अगस्त से फरीदाबाद के रास्ते भी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे पर जा सकेंगे.

Recommended

Follow Us