नोएडा अथॉरिटी ने डंपिंग ग्राउंड को सुंदर पार्क में तब्दील किया, पार्क का नाम waste to wealth: wetland

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 14-04-2023 IST
नोएडा अथॉरिटी ने डंपिंग ग्राउंड को सुंदर पार्क में तब्दील किया, पार्क का नाम waste to wealth: wetland

 नोएडा. गर्मी का महीना आ चुका है. आप चाहते हैं कि परिवार के साथ कुछ सुकून के पल बीता सकें. सुबह या शाम की सैर कर सकें तो हम आपको बताते हैं नोएडा शहर के बीचों बीच बने वेटलैंड के बारे में. वेटलैंड यानी चारों तरफ हरियाली और उसके बीच बना है तालाब. कहां पर मौजूद है यह पार्क और कैसे जा सकते हैं आपको बताते हैं विस्तार से.

सेक्टर-54 में लगभग बीस एकड़ में जंगल फैला था, जहां पर कूड़े को डंप किया जाता था. नोएडा अथॉरिटी ने उस डंपिंग ग्राउंड को सुंदर पार्क में तब्दील कर दिया है. इस पार्क का नाम waste to wealth: wetland है. नोएडा अथॉरिटी के ओएसडी इंदु प्रकाश सिंह बताते हैं कि पार्क बनने से पहले यहां कूड़ा डंप किया जाता था. फिर इसे पिछले साल तैयार किया गया है. ये पूरा पार्क हरियाली से भरा हुआ है और बीचों बीच वाटर बॉडी (तालाब) है. तालाब पर चलने के लिए भी यहां पर स्काई वाक बनाए गए हैं, पानी ज्यादा गहरा नहीं है इसलिए यह सुरक्षित भी है. इंदु प्रकाश बताते हैं कि यह आम जनता के लिए बिल्कुल फ्री है.

इंदु प्रकाश सिंह बताते हैं कि वेटलैंड सुबह पांच बजे से शाम में सात बजे तक खुला रहता है. यहां सुरक्षा के लिए गार्ड भी लगाए गए हैं जो चौबीस घंटें पार्क की रक्षा करते हैं. यह पार्क बिल्कुल ही वेस्ट से बना हुआ है. वो बताते हैं कि बच्चों के लिए यहां चिल्ड्रन पार्क भी बनाए गए हैं. झूले और अन्य गतिविधियों के लिए यहां पर बच्चे आते हैं. यहां सड़क किनारे गाड़ी खड़ी कर सकते हैं. आने वाले कुछ महीनों में और भी विकास में कार्य यहां होंगे.

Recommended

Follow Us