देश में गर्मी के मौसम ने लोगों का हाल ख़राब कर रखा है

RP, नई दिल्ली , NewsAbhiAbhiUpdated 19-04-2023 IST
 देश में गर्मी के मौसम ने लोगों का हाल ख़राब कर रखा है

 नई दिल्ली: देश के अधिकांश हिस्सों में मंगलवार को तापमान 40 से 44 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के कारण हीट वेव की स्थिति बेरोकटोक जारी रही. वहीं उत्तर प्रदेश के हमीरपुर और प्रयागराज में 44.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. राजधानी दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र, सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 40.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह लगातार चौथा दिन है जब अधिकतम तापमान यहां 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ है.

पूसा और पीतमपुरा क्षेत्रों में अधिकतम तापमान क्रमश: 41.6 डिग्री से 41.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि बुधवार को बादल छाए रहने और हल्की बारिश से शहर में गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है. IMD ने कहा कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से बुधवार से उत्तर पश्चिमी मैदानी इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान है.

इस महीने की शुरुआत में मौसम विभाग ने उत्तर-पश्चिम और प्रायद्वीपीय क्षेत्रों को छोड़कर अप्रैल से जून तक देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान की भविष्यवाणी की थी. इस अवधि के दौरान मध्य, पूर्व और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों में दिनों में सामान्य से अधिक गर्म हवा चलने की उम्मीद है.

 

बिहार के कई जिलों में लू का अलर्ट
मौसम विभाग ने बिहार के पटना, बांका, जमुई, नवादा, औरंगाबाद, सुपौल और कई अन्य जिलों में मंगलवार से दो दिनों तक भीषण लू चलने की चेतावनी के साथ ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया है. इसके अलावा, राज्य के बेगूसराय, नालंदा, गया, अरवल, भोजपुर, रोहतास, बक्सर, खगड़िया और मुंगेर क्षेत्रों में भी ‘येलो’ चेतावनी जारी की गई है.

पश्चिम बंगाल से हरियाणा तक गर्मी से हाल बुरा
पश्चिम बंगाल में बांकुरा में उच्चतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि राजधानी कोलकाता में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हरियाणा और पंजाब में गर्म मौसम की स्थिति बनी हुई है और दोनों राज्यों के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री से ऊपर दर्ज किया गया है. मौसम विभाग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा के हिसार में भीषण गर्मी पड़ रही है और पारा 41.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

Recommended

Follow Us