उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में गर्मी का सितम जारी

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 20-04-2023 IST
 उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में गर्मी का सितम जारी

 कानपुर. उत्तर प्रदेश के कानपुर जिले में गर्मी का सितम जारी है. बच्चे, जवान, बूढ़े सब इस चिलचिलाती गर्मी से परेशान है. इंसानों के साथ जानवरों पर भी गर्मी का असर देखने को मिला है. वहीं मौसम विभाग द्वारा भी गर्मी का येलो अलर्ट जारी है. जिसके चलते 48 घंटे तक गर्मी इसी प्रकार पड़ेगी. तापमान 45 डिग्री तक जा सकता है. अभी कानपुर महानगर में तापमान 42 डिग्री तक है.

अचानक मौसम में हुए बदलाव से हर कोई परेशान है. अभी तक मौसम इतना गरम नहीं हो रहा था. लेकिन बीते हफ्ते से गर्मी ने कहर दिखाना शुरू कर दिया है, अप्रैल के मध्य में इतनी गर्मी पड़ने से लोगों को आगे की चिंता भी सता रही है, कि मई और जून में गर्मी का क्या हाल होगा . तापमान अभी 42 डिग्री पहुंच गया है इस बार तापमान 50 से भी ऊपर जाने की उम्मीद है.

2 दिन बाद बारिश के आसार
मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडे ने बताया कि जलवायु परिवर्तन की वजह से गर्मी पड़ रही है. जिस प्रकार गर्मी पड़ रही है उसी प्रकार बारिश भी होगी. अभी दो दिनों तक ऐसी हीट वेव चलती रहेंगी. लोगों को इनसे बचाव करना चाहिए. भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. ताकि शरीर में पानी की कमी न हो और सीधे धूप से बचाव करना चाहिए. 2 दिन बाद मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. बारिश होने के भी आसार है. वहीं गर्मी अभी और बढ़ेगी 2 दिन बाद गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. वहीं गर्मी को देखते हुए जिला प्रशासन ने सभी स्कूलों के समय में भी बदलाव कर दिया है. स्कूलों की टाइमिंग सुबह 7:30 से दोपहर 12:30 तक कर दी गई है.
 

Recommended

Follow Us