मिशन इंद्रधनुष का दूसरा चरण शुरू, सीडीओ ने किया शुभारंभ

RP, शहर और राज्य, NewsAbhiAbhiUpdated 11-09-2023 IST
मिशन इंद्रधनुष का दूसरा चरण शुरू, सीडीओ ने किया शुभारंभ
16 सितम्बर तक चलेगा अभियान, बच्चों व गर्भवती का अवश्य कराएं टीकाकरण

11586 बच्चों व 2613 गर्भवती के टीकाकरण का लक्ष्य
 
नोएडा। विशेष टीकाकरण अभियान मिशन इंद्रधनुष- 5.0 का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हुआ। इसका शुभारंभ मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) जनार्दन सिंह ने सेक्टर 39 स्थित जिला अस्पताल के विशेष प्रतिरक्षण केन्द्र पर बच्चे को पोलियो ड्राप पिलाकर किया। उन्होंने कहा -सभी बच्चों और गर्भवती का नियमित टीकाकरण बहुत जरूरी है, इसे सभी को कराना चाहिए। टीकाकरण से कई तरह की जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा मिलती है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़तीहै।
 
इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. रेनु अग्रवाल, प्रतिरक्षण अधिकारी आर.के. सिंह, उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. उबेद कुरैशी, जिला वैक्सीन भंडार प्रबंधक अखिलेश कुमार सहित जिला अस्पताल और सीएमओ कार्यालय का स्टाफ उपस्थित रहा।
 
उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. उबेद कुरैशी ने बताया- विशेष टीकाकरण अभियान मिशन इंद्र धनुष-5.0 तीन चरणों में चलाया जा रहा है। इसमें टीकाकरण से छूटे हुए शून्य से पांच साल तक के बच्चों व गर्भवती का टीकाकरण किया जा रहा है। इसका पहला चरणसात से 12 अगस्त तक चला। दूसरा चरण सोमवार (11 सितम्बर) से शुरू हुआ, जो 16 सितम्बर तक चलेगा। इस दौरान 1006 नियोजित सत्र आयोजित होंगे। 11586 बच्चों व 2613 गर्भवती के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। अभियान के पहले चरण में 9383 बच्चों और 3365 गर्भवती का टीकाकरण किया गया।
 
डा. उबेद ने बताया- जनपद में सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीकाकरण की व्यवस्था है। उन्होंने बताया- अब शहरी क्षेत्रों में शून्य से पांच साल तक के सभी बच्चों के लिए प्रतिदिन टीकाकरण की व्यवस्था की गयी है। रविवार समेत सभी सातों दिन जिला संयुक्त अस्पताल में टीकाकरण किया जा रहा है । मंगलवार से रविवार तक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध है। कहीं भी बच्चे को टीका लगवा सकते हैं। इसके अलावा टीकाकरण से छूटे बच्चों को प्रतिरक्षित करने के लिए समय- समय पर विशेष अभियान चलाए जाते हैं। अभियान का दूसरा चरण 16 सितम्बर तक और तीसरा चरण नौ से 14 अक्टूबर तक चलेगा।

5 साल- 7  बार, 12 बीमारियों पर वार
 
डा. उबेद ने बताया- बच्चे के जन्म के समय- पहली बार, डेढ़ महीने पर- दूसरी बार, ढाई महीने पर- तीसरी बार, साढ़े तीन महीने पर- चौथीबार, नौ से 12 माह पर- पांचवीं बार, 16 से 24 महीने पर छठवीं बार और पांच साल पर सातवीं बार टीकाकरण होना जरूरी है। बच्चों को बीमारियों से बचाना है, उनका जीवन खुशहाल बनाना है तो टीकाकरण समय से जरूर कराएं। गौरतलब है कि जनपद में 11 बीमारियों से बचाव के 

Recommended

Follow Us