दिल्ली में बारिश से सुधरेगी एयर क्वालिटी

RP, नई दिल्ली , NewsAbhiAbhiUpdated 28-11-2023 IST
 दिल्ली में बारिश से सुधरेगी एयर क्वालिटी
नई दिल्ली: दिल्ली में मौसम में बदलाव (Delhi Weather Update) तो आया है, लेकिन अभी ज्यादा ठंडी नहीं पड़ी है. दिल्ली के कई इलाकों में  वायु गुणवत्ता सूचकांक यानी एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) भी गंभीर श्रेणी में बना हुआ है. हालांकि, औसतन AQI बहुत खराब कैटेगरी में है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, जल्द ही सर्दी बढ़ने की संभावना है. मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली में 27 नवंबर को बूंदाबांदी और हल्की बारिश होने की उम्मीद जताई है. हल्की बारिश (Delhi Rain) के बाद ठंड भी बढ़ेगी और प्रदूषण (Delhi Pollution) के स्तर में भी कमी आ सकती है
दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की वजह से आसमान में धुंध छाई हुई है. रविवार को AQI में मामूली कमी के बाद सोमवार को फिर से दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 400 के पार पहुंच गया. ये गंभीर श्रेणी में आता है. दिल्ली के कई इलाकों में AQI 450 से ज्यादा दर्ज किया गया.  केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, दिल्ली के कई इलाकों का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) दोपहर 12 बजे के करीब भी 400 के पार रिकॉर्ड किया गया है.
 
दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव
नोएडा में आज औसत AQI 346 और गुरुग्राम में औसत AQI 310 दर्ज किया गया, जो बहुत खराब श्रेणी में आता है. प्रदूषण की चादर की वजह से दिल्लीवासियों को लो-विजिबिलिटी का भी सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, मौसम विभाग के मुताबिक एक बार फिर पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) के एक्टिव होने से दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है.
न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम
दिल्ली में रविवार को आसमान में आंशिक बादल छाए रहे. न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस कम रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को आसमान में बादल छाए हुए हैं. न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो मौसम के औसत से तीन डिग्री अधिक है. 
 
कई इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी
आईएमडी के मुताबिक, कई इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है. इस वजह से दिन के तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट हो सकती है. दिन की शुरुआत तेज़ हवा के साथ हुई. सुबह 8.30 बजे सापेक्षिक आर्द्रता 97 प्रतिशत रही.
 
1 दिसंबर से बढ़ेगी ठंड
दिल्ली में पश्चिमी विक्षोभ के कारण तीन दिन बादल छाए रहने के बाद 30 नवंबर को आसमान साफ हो जाएगा. इसके बाद 1 दिसंबर से ठंड बढ़ेगी. इस दौरान न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस पहुंचने की संभावना है. इसके अलावा दिन के तापमान में भी गिरावट होगी

Recommended

Follow Us