शहबाज शरीफ आज चुने जाएंगे अगले PM

RP, देश-विदेश, NewsAbhiAbhiUpdated 11-04-2022 IST
शहबाज शरीफ आज चुने जाएंगे अगले PM

 इस्लामाबाद. पाकिस्तान में इमरान खान के सत्ता से बेदखल होने के बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने रविवार को प्रधानमंत्री पद के लिए नॉमिनेशन फाइल किया. ऐसे में यह तय माना जा रहा है कि सोमवार को वो प्रधानमंत्री बन जाएंगे. पीएम पद की ओर शहबाज शरीफ के बढ़ते कदम इमरान खान को सत्ता से बाहर करने के बाद तेज हुए हैं. बता दें कि अविश्वास प्रस्ताव (No confidence motion) के जरिए सदन में विश्वास खोने के बाद सत्ता गंवाने वाले पहले प्रधानमंत्री इमरान खान ही हैं.

शहबाज शरीफ के सोमवार को नेशनल असेंबली में खान के उत्तराधिकारी के रूप में चुने जाने की संभावना है. नया प्रधानमंत्री बनने के लिए 342 सदस्यीय सदन में 172 वोटों की जरूरत होगी. पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि PTI ने पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) को शहबाज के खिलाफ मैदान में उतारा है, ताकि पार्टी संयुक्त विपक्षी उम्मीदवार की उम्मीदवारी को चुनौती दे सके.

सदस्यता छोड़ेंगे PTI के सांसद?

इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने रविवार को घोषणा की कि अगर विपक्षी उम्मीदवार शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद का चुनाव लड़ने की अनुमति दी गई, तो पार्टी के सांसद सोमवार को इस्तीफा दे देंगे. यह घोषणा पार्टी के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने खान की अध्यक्षता में पीटीआई की कोर कमेटी की बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए की. उन्होंने कहा, ‘अगर शहबाज शरीफ के (नामांकन) पत्र पर हमारी आपत्ति का समाधान नहीं किया गया, तो हम कल इस्तीफा दे देंगे.’

विरोध प्रदर्शन का नया सिलसिला शुरू

इमरान खान के सत्ता से बेदखल होने के बाद पाकिस्तान ने विरोध प्रदर्शन का नया सिलसिला शुरू हो गया है. रविवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के हजारों कार्यकर्ताओं ने देशभर में प्रदर्शन किया. इससे पहले इमरान खान ने एक सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए आजादी के लिए एक नई लड़ाई शुरू करने की बात कही थी.

इमरान खान ने ट्वीट करते हुए लिखा है, ‘साल 1947 में पाकिस्तान को आजादी मिल गई थी, लेकिन सत्ता बदलने की एक बाहरी साजिश के खिलाफ आज स्वतंत्रता के लिए एक नए लड़ाई की शुरुआत है. यह हमेशा एक देश के लोग होते हैं जो अपनी संप्रभुता और लोकतंत्र की रक्षा करते हैं.’

पाकिस्तान सेना के खिलाफ लगे नारे

पाकिस्तानी सेना को इमरान समर्थकों के विरोध सामना करना पड़ रहा है. पंजाब ने पाकिस्तान के पूर्व गृहमंत्री शेख राशिद की रैली के दौरान पाक सेना के लिए ‘चौकीदार चोर है’ जैसे नारे लगाए गए. हालांकि, शेख राशिद ने लोगों को इस तरह के नारे नहीं लगाने को कहा.

इमरान के सत्ता से बेदखल होने के बाद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) में भी बड़ा बदलाव देखने को मिल सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, PCB अध्यक्ष और इमरान खान के दोस्त रमीज राजा भी अपना पद छोड़ सकते हैं. रमीज राजा दुबई में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के साथ बैठक के बाद अपने इस्तीफे का ऐलान कर सकते हैं.

Recommended

Follow Us