यूक्रेन हमले में अबतक 13414 रूसी सैनिकों की हुई मौत

RP, देश-विदेश, NewsAbhiAbhiUpdated 23-04-2022 IST
यूक्रेन हमले में अबतक 13414 रूसी सैनिकों की हुई मौत

 रूस-यूक्रेन के बीच जंग 58वें दिन में पहुंच चुकी है. दो महीने पहले शुरू हुई यह जंग अभी भी जारी है. यूक्रेन में जंग शुरू होने के बाद से ही अमेरिका और सहयोगी देश लगातार रूस पर प्रतिबंधों का ऐलान कर रहे हैं. अब रूस भी पश्चिमी देशों के अंदाज में पलटवार कर रहा है. गुरुवार को रूसी सरकार ने अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग समेत 29 अमेरिकी और 61 कनाडाई लोगों की रूस में एंट्री बैन कर दी. वहीं, रूसी रक्षा मंत्रालय ने ट्वीट करके कहा कि यूक्रेन हमले में 13414 रूसी सैनिकों की मौत हुई है जबकि, सात हजार जवान अभी तक लापता हैं.

दूसरी तरफ अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने यूक्रेन की मदद के लिए 80 करोड़ डॉलर सैन्य सहायता भेजी है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वो अमेरिकी कांग्रेस से यूक्रेन के लिए और मदद मागेंगे. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने इस मदद के लिए अमेरिका का आभार जताया है.

इसके साथ ही आइए जानते हैं रूस और यूक्रेन जंग के अब तक के 10 अपडेट…

  • अमेरिकी राष्ट्रपति का कहना है कि पुतिन कभी भी पूरे यूक्रेन पर कब्जा करने में कामयाब नहीं होंगे. वहीं, मारियुपोल फंसे यूक्रेनी नागरिकों को रूसी हमले की वजह से अब तक नहीं निकाला जा सका है.
  • ब्रिटेन रूस से आने वाली चांदी, लकड़ी के उत्पाद और हाई क्वालिटी के सामानों पर बैन लगा दिया है. वहीं, यूरोपियन यूनियन का कहना है कि वो रूस का सामना करने के लिए यूक्रेन को हथियार भेजता रहेगा.
  • इजराइल का कहना है कि वो यूक्रेनी सेना को प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट भेजता रहेगा. इजराइल के रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज ने 20 अप्रैल को यूक्रेनी सैनिकों के लिए बुलेटप्रूफ जैकेट और हेलमेट की डिलीवरी को मंजूरी दे दी है.
  • अमेरिका के एक सीनियर अधिकारी के हवाले से CNN का कहना है कि रूस पूर्वी यूक्रेन में लगातार अपने सैनिकों की संख्या बढ़ा रहा है. यहां पर उसकी सेना की कुल 85 बटालियन तैनात है. इसमें से ज्यादातर की तैनाती डोनबास में की गई है.
  • पेंटागन के प्रवक्ता जॉन किर्बी का कहना हौ कि उन्होंने यूक्रेन के लिए फीनिक्स घोस्ट ड्रोन सिस्टम डेवलप किया है. यूक्रेनी सैनिक बहुत थोड़ी ट्रैनिंग के बाद ही इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे. अमेरिका ने यूक्रेन के लिए जो सहायता पैकेज तैयार किया है उसमें ऐसे 121 सिस्टम शामिल हैं.
  • क्रेमलिन समर्थक मीडिया रेडोव्का की ओर से किए गए एक ट्वीट के मुताबिक, यूक्रेन हमले में 13414 रूसी सैनिकों की मौत हुई है जबकि, सात हजार जवान अभी तक लापता हैं. इसकी पुष्टि रूसी रक्षा मंत्रालय की एक गोपनीय ब्रीफिंग में की गई थी. हालांकि, रेडोव्का ने बाद में इस ट्वीट को डिलीट कर दिया.
  • रूसी सेना ने यूक्रेन के जपोरिजिया पर मिसाइल से हमला किया है. क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन ने बताया कि इस हमले में आठ नागरिक घायल हो गए हैं. ये मिसाइलें खोरित्सिया द्वीप पर दागी गई हैं.
  • विश्व बैंक के साथ हुए गोलमेज सम्मेलन में यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने बताया कि एक अनुमान के मुताबिक, आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए उन्हें प्रति माह सात अरब डॉलर की आवश्यकता होगी.
  • डोनबास क्षेत्र में निर्णायक लड़ाई के लिए कीव अपनी प्रमुख मोबाइल इकाइयों को बचाकर रखे हुआ है, क्योंकि पूर्वी यूक्रेन में रूस के 40 हजार से ज्यादा सैनिक भारी तोपखाने के साथ मौजूद है और अभी तक पूर्वी यूक्रेन में तबाही मचाने वाली लड़ाई शुरू नहीं हुई है.
  • लुहान्स्क के गवर्नर सेरही गदाई का कहना है कि 18 अप्रैल को क्रेमिना पर कब्जे के बाद रूसी सेना लगातार आगे बढ़ रही है. अब तक इस इलाके के 80% हिस्से पर रूसी सेना कब्जा कर चुकी है.

Also read : जैसलमेर में पाकिस्तान की तरफ आया जबर्दस्त रेतीला तूफान

 
 

Recommended

Follow Us