टेस्ला के पूर्व कर्मचारियों ने कंपनी पर मुकदमा दर्ज कराया, बगैर नोटिस पीरियड के निकालने का आरोप

RP, देश-विदेश, NewsAbhiAbhiUpdated 21-06-2022 IST
टेस्ला के पूर्व कर्मचारियों ने कंपनी पर मुकदमा दर्ज कराया, बगैर नोटिस पीरियड के निकालने का आरोप

  टेस्ला के पूर्व कर्मचारियों ने कंपनी पर मुकदमा दर्ज कराया है. उनका कहना है कि कंपनी का ‘बड़े स्तर पर छंटनी’ का फैसला कानून का उल्लंघन है क्योंकि कर्मचारियों को इसकी पूर्व सूचना नहीं दी गई थी.

यह मुकदमा जॉन लिंच और डेक्स्टन हार्ट्सफील्ज ने किया है जिन्हें 10 और 15 जून को नौकरी से निकाल दिया गया था. अब वह कंपनी से 60 दिन के नोटिस पीरियड के बदले भुगतान और बेनेफिट्स मांग रहे हैं. उनका दावा है कि उन्हें कंपनी की गीगा फैक्ट्री से निकाला गया है.

500 से अधिक कर्मियों की नौकरी गई
मुकदमे में दावा किया गया है कि नेवाडा स्थित टेस्ला की गीगा फैक्ट्री से 500 लोगों को निकाला गया है. मुकदमा दर्ज कराने वाले कर्मचारियों ने कहा है कि कंपनी ने वर्कर एडजस्टमेंट ऐंड रिटेर्निंग नोटिफिकेशन एक्ट के तहत कर्मचारियों को 60 दिन का नोटिस न देकर कानून का उल्लंघन किया है. वे उन सभी टेस्ला कर्मचारियों के लिए न्याय मांग रहे हैं जिन्हें मई और जून में बगैर किसी पूर्व सूचना के कंपनी से निकाल दिया गया. मुकदमे के अनुसार, टेस्ला ने बस कर्मचारियों को बता दिया कि उनकी सेवाएं तत्काल प्रभाव से समाप्त की जाती हैं.

टेस्ला की ओर से प्रतिक्रिया नहीं
टेस्ला ने इन आरोपों पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है. हालांकि, टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क ने कुछ दिन पहले ही कहा था कि अर्थव्यस्था अभी खराब दौर में जाती दिख रही है और उन्हें करीब 10 फीसदी कर्मचारियों को काम से निकालना होगा. रॉयटर्स के अनुसार, इस बीच 20 से अधिक लोगों ने कहा है कि वह टेस्ला के पूर्व कर्मचारी हैं और उन्हें इसी महीने नौकरी से निकाला गया है.

यह काफी हैरान करने वाला
टेस्ला पर छटनी के आरोपो को लेकर मुकदमा करने कर्मचारियों की अटॉर्नी शैनन लिसरियोर्डन ने कहा है कि यह काफी हैरानी भरा है कि टेस्ला खुले रूप से कानूनों का उल्लंघन कर रही है और बगैर नोटिस दिए बड़ी संख्या में कर्मचारियों को निकाल रही है. उन्होंने कहा कि टेस्ला कई कर्मचारियों को केवल 1 हफ्ते का हर्जाना दे रही है. साथ ही वह एक और मुकदमा करने की तैयारी में हैं जो टेस्ला को कर्मचारियों से एक हफ्ते के हर्जाने पर रिलीज लेने से रोकेगा.

Recommended

Follow Us