ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों पर लगाया बैन, घोषित किया ग्लोबल टेररिस्ट

RP, देश-विदेश, NewsAbhiAbhiUpdated 19-11-2023 IST
ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों पर लगाया बैन, घोषित किया ग्लोबल टेररिस्ट
वॉशिंगटन । संयुक्त राज्य अमेरिका ने कताइब सैय्यद अल-शुहादा (KSS) और इसके महासचिव हाशिम फिनयान रहीम अल-सराजी के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा की है. द टाइम्स ऑफ इजरायल की रिपोर्ट के अनुसार, इन्हें ग्लोबल टेररिस्ट के रूप में नामित किया गया है. अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक बयान में कहा, ” KSS आतंकवादी गतिविधि ने इराक और सीरिया में ISIS कर्मियों को हराने के लिए अमेरिकी और वैश्विक गठबंधन दोनों के जीवन को खतरे में डाल दिया है.”
 
द टाइम्स ऑफ इजरायल के अनुसार, अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने ईरान-गठबंधन मिलिशिया समूह कताइब हिजबुल्लाह (केएच) से जुड़े 6 व्यक्तियों पर भी प्रतिबंध लगाया है. ईरान, इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स और उसके बाहरी ऑपरेशन बल के माध्यम से जिसे कुद्स फोर्स के नाम से जाना जाता है, उसने KSS, KH और अन्य ईरान-गठबंधन मिलिशिया समूहों को प्रशिक्षण, वित्त पोषण और हथियारों के साथ समर्थन दिया.  KSS ने KH और अल-नुजाबा सहित अन्य अमेरिकी-नामित संगठनों के साथ काम करते हुए अमेरिकी कर्मियों के खिलाफ हमलों की योजना बना चुका है.
 
ईरान विश्व में आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है. ब्लिंकन ने इस मामले पर कहा कि “अमेरिका आतंकवाद के लिए ईरान के समर्थन का मुकाबला करने और आतंकवादी हमले करने के लिए ईरान समर्थित समूहों की क्षमता को कम करने और बाधित करने के लिए सभी उपलब्ध उपकरणों का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है.” बता दें कि फिलिस्‍तीन के आतंकी संगठन हमास (Hamas) द्वारा 7 अक्‍टूबर को इजरायल पर हमला करने के पीछे साथ देने वाला इरान भी है. इजरायली सेना को ऐसे दस्‍तावेज मिले हैं जो हमले में ईरान के शामिल होने का सबूत दे रहे हैं.

Recommended

Follow Us