इजरायल-हमास युद्धविराम को लेकर कतर का बड़ा ऐलान

RP, देश-विदेश, NewsAbhiAbhiUpdated 28-11-2023 IST
 इजरायल-हमास युद्धविराम को लेकर कतर का बड़ा ऐलान

Israel-Hamas War: इजरायल-हमास के बीच चार दिनों का युद्धविराम खत्म होने की ओर बढ़ रहा है. इस बीच कतर के विदेश मंत्रालय ने बड़ा ऐलान किया है कि ये युद्धविराम दो और दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है. यह घोषणा दोनों पक्षों के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम के अंतिम दिन हुई है.

 
कतर के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि गाजा पट्टी पर मानवीय युद्धविराम को बढ़ाने के लिए समझौता हो गया है. अब इसे दो दिनों के लिए बढ़ाया जा रहा है. उन्होंने कहा, "कतर घोषणा करता है कि चल रही मध्यस्थता के तहत गाजा पट्टी में मानवीय संघर्ष विराम को दो और दिनों के लिए बढ़ाने पर एक समझौता हुआ है."
 
दो दिवसीय संघर्ष विराम पर हमास ने क्या कहा?
इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में मिस्र के साथ कतर प्रमुख मध्यस्थ रहा है. यह घोषणा दोनों पक्षों के बीच चार दिवसीय संघर्ष विराम के अंतिम दिन हुई है. इस संबंध में हमास ने कहा कि वह कतर और मिस्र के साथ पिछले चार दिवसीय युद्धविराम की समान शर्तों के तहत इजरायल के साथ संघर्ष विराम के दो दिन के विस्तार पर सहमत हुआ था. हमास के एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया, "कतर और मिस्र में अस्थायी मानवीय संघर्ष विराम को दो और दिनों के लिए बढ़ाने पर सहमति बनी है. इसमें भी पिछली संघर्ष विराम जैसी ही शर्तें होंगी."
 
इजरायल ने 39 फिलिस्तीनी कैदी रिहा किए
इजरायल और हमास बंधकों की चौथी अदला-बदली की तैयारी कर रहे हैं. इससे पहले रविवार को हमास ने 17 और बंधकों को रिहा किया था. इनमें 14 इजरायली और तीन थाई बंधक शामिल हैं. बदले में, इजराइल ने 39 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा किया था.
 
युद्ध में 15,000 से अधिक फिलिस्तीनियों की मौत
 
बता दें कि युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक 15,000 से अधिक फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं, जिनमें से लगभग दो तिहाई महिलाएं और बच्चे हैं, जबकि इजरायल में लगभग 1,200 लोग मारे गए हैं

Recommended

Follow Us